शनिवार, 28 अगस्त 2010

मेरा सम्मान


मैं दलित ,, सदियों से दबा कुचला ।
लेकिन आज सत्ता में मेरा शाशन है ।
आज राजा –रानी मेरे हैं ..मेरा ही दीवान है ।
मेरे रहनुमा करेंगे अब मेरा सम्मान
बनेगी भीमकाय मूर्तियाँ .
सजेंगी बगीचों में जल की फुलझड़ियाँ
मेरा होगा सम्मान ..बढेगा मेरा मान .
छब्बीस रुपये भी दिन में नहीं कम पता मैं ..
लेकिन छब्बीस सौ करोड़ से मेरा होगा सम्मान .
हे भारत के संविधान के रक्ष्सको ..क्यूँ रोकते हो तुम
हो जाने दो मेरा सम्मान …
मैं चाहता हूँ , मैं रहूँ या न रहूँ ..
कायम रहे इन् शिलायों में मेरी पहचान ..
बहुत ज़रूरी है बनी रहे मेरी पहचान
मेरी नस्लों को दुःख सहने की ताक़त मिलती है …
उन्हें होसला मिलता है , हो जाने को कुर्बान .
ताजमहल मुमताज़ की याद में बनाया गया था सब जानते हैं ॥
लेकिन मेरे बच्चे उससे अपने पूर्वजों के कटे हाथों का प्रतिक मानते हैं .
एक और प्रतीक बन जाने दो .. बनी रहेगी मेरी पहचान .
मैं चाहता हूँ, मेरे शोषण की कहानी जिंदा रहे
मुझ पर हुए अत्याचार का बन जाने दो निशान
मेरे उत्थान के नाम पर ये सम्मान ..
जान ले दुनिया मेरे नेता हैं महान .
जिन्हें पता नहीं मुझे ये सम्मान नहीं ...चाहिए दो मुठी अन्न का दान .
उन्हें पता नहीं …भूख से व्याकुल मेरे टंगे हैं प्राण .
झोपड़े में जलता हूँ -भीगता हूँ , नहीं है एक माकन .
क़र्ज़ में डूबा हूँ , बेटी हो गयी है जवान .
बाप बिना इलाज़ के मर गया …माँ पर भी बीमारियाँ है मेहरबान .
मेरे उठान का वादा करने कितने आये …
और शोषण कर के चले गए ॥
लेकिन मेरे अपने मेरे सम्मान के नाम पर
बना रहे हैं मेरे शोषण का निशान .
जनता हूँ , मेरी दर्दनाक आवाज़ दबा दी जाएगी
अख़बार के पन्नो से चाय की प्याली के साथ मिटा दी जाएगी
मेरे नाम पर शीश महल बनवाने वालों ..
कभी सोचा है ..उस महल को देखने आने के लिए
मेरी जेब में किराये भी नहीं हैं ..
होते तो बरोसों से इंतज़ार करती बहन को देख आया होता .
लेकिन जान लो …तुम चैन की सांस नहीं ले पाओगे एक पल भी उस आलीशान नुमाईश का …
देखना वहां … उन् मूर्तियों में
तुम्हे मेरे पसीने , मेरे लहू के मिलेंगे निशान
एक एक पत्थर में नज़र आएगा तुम्हे
मेरी बेटी के शादी के पैसे
मेरे बेटे की पढाई के पैसे
मेरी माँ की दवाई के पैसे
और मेरी कफ़न की बू आएगी ..तुम देखना मेरी शान …
चल मंगरुया …हल उठा … जोते बोयें ..करम करें …बाकी सब जाने राम जी …

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें